Sunday, April 21, 2024

इन 5 कारणों से होते है, आँखों के नीचे डार्क सर्कल

- Advertisement -
- Advertisement -

आजकल आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल की समस्या से हर दूसरा इंसान जूझ रहा है. जो स्त्री और पुरुष दोनों ही हो जाते है. ऐसे में समस्या तब खड़ी हो जाती है, जब ये डार्क सर्कल जरूरत से ज्यादा हो जाते है. जिस कारण कम उम्र के लोगों की उम्र जरूरत से ज्यादा नजर आने लगती है.

ऐसे लोगों को ये जानना जरुरी हो जाता है कि आखिर उन्हें उनकी आँखों के नीचे ये डार्क सर्कल आ क्यों रहे है. क्योंकि हर इंसान को डार्क सर्कल अलग-अलग कारणों की वजह से होते है. आइये जानते है इसके पीछे 5 बड़े कारण और उन्हें ठीक करने के उपाय..

जानिये क्यों होते है डार्क डार्क सर्कल

आम तौर पर लोगों के अंदर यही धारणा बनी हुयी है कि आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल सही से नींद न ले पाने की वजह से होते है. जो कही हद तक ठीक भी है. लेकिन ऐसा होने के अन्य कारण भी होते है. जिन्हें जानने के बाद ही इसका सही इलाज संभव हो पाता है. आइये जानते है वो कौन से कारण है जिनसे आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते है.

  • जेनेटिक्स ( Genetics ) :- अगर आपके पैरेंट्स को भी यही समस्या रही है तो ज्यादा चांसेस बढ़ जाते है कि ये समस्या आपको भी होगी. जिसका इलाज मौजूद तो है. लेकिन 100% ये समस्या ठीक हो जाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती.
  • पानी की कमी (Dehydration) :- कई बार हम शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पी पाते है. जिसका परिणाम काले घेरों को जन्म देता है.
  • धूप में रहने से ( Sunlight ) :- जरूरत से ज्यादा धूप में रहना भी डार्कसर्कल को जन्म देता है. क्योंकि ऐसा करने पर हमारे शरीर में अधिक मात्रा में मेलानिन (melanin)  बनने लगता है. जिसका सीधा असर हमारी आंखो पर होता है. मेलानिन मुख्य काम हमारे शरीर को रंग देना होता है.
  • अत्यधिक कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ( Excessive use of cosmetics products ) महिलाओं में खासतौर पर कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल डार्क सर्कल का मुख्य कारण बनता है. क्योंकि कई बार डार्क सर्कल छुपाने के चक्कर में महिलाऐं अनचाहे मेकअप का सहारा लेना शुरू कर देती है.
  • आँखों पर अत्यधिक जोर :- आँखों पर जरूरत से ज्यादा जोर पड़ने पर भी डार्क सर्कल होने लगते है. क्योंकि आजकल लोग रात रात भर लैपटॉप के सामने ही टीके रहते है.

उपाय

आइये अब जान लेते है डार्क सर्कल ठीक करने के प्राकृतिक नुस्खे…..

  • आलू को पीस कर उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिला लें. इस लेप को रुई की मदद से धीरे-धीरे आँखों के नीचे लगाये. इससे थोड़े समय बाद काले घेरे फीके पड़ने लगते है.
  • कच्चे दूध को ठंडा करने के बाद उसे रुई की मदद से आँखों के नीचे लगाये. काले घेरे कुछ दिनों में जड़ से गायब हो जाएंगे.
  • संतरे के छिल्को को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें. फिर इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर काले घेरों  वाली जगह पर लगाये. ये भी एक असरदार तरीकों में से एक है.
  • टमाटर के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस मिला लें. इस मिश्रण से भी आँखों को बहुत लाभ पहुंचता है.

यह भी पढ़े :- रोजाना धनिये के पानी पीने से होते है शरीर को ये 5 फायदे

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here