Thursday, April 11, 2024

धर्मेंद्र से कम नहीं था उनके भाई का स्टारडम, गोली मारकर ली थी जान, जानिये पूरा वाक्या

- Advertisement -
- Advertisement -

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपनी दमदार अदाकारी से हिंदुस्तान के हर शख्स को अपना दीवाना बनाया है। यही वजह है कि फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता धर्मेंद्र को लोग ही-मैन के नाम से जानते हैं।

dharmendra

1960 में की थी एक्टिंग की शुरुआत

8 दिसंबर 1935 को कपूरथला के फगवाड़ा में जन्म लेने वाले धर्मेंद्र को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। वे अक्सर स्कूल की बजाए थिएटर में पहुंच जाया करते थे। धीरे-धीरे उनकी रुचि फिल्मों में बढ़ने लगी थी। हाई स्कूल पास करके वे मुंबई आ गए थे। यहां उन्हें एक्टिंग से जुड़ी बारीकियों को सीखने का मौका मिला जिसके बाद साल 1960 में रिलीज़ हुई फिल्म दिल भी तेरा हम तेरे से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था।

हालांकि, इस फिल्म से उन्हें कुछ खास पहचान नहीं मिल सकी थी लेकिन धर्मेंद्र ने हार नहीं मानी और वे डटे रहे। इसका नतीजा ये हुआ कि 1962 में रिलीज़ हुई फिल्म अनपढ़ से उनके गोल्डन पीरियड की शुरुआत हुई। देखते ही देखते धर्मेंद्र बॉलीवुड के नामचीन एक्टर्स की सूची में शुमार हो गए थे।

उधर, धर्मेंद्र के चचेरे भाई वीरेंद्र भी पंजाब फिल्म इंडस्ट्री में अपने हाथ-पैर मार रहे थे। बताया जाता है कि वीरेंद्र ने भी धर्मेंद्र की तरह 60 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की थी और कुछ ही सालों में वे पंजाब फिल्म इंडस्ट्री के टॉप एक्टर बन गए थे।

virendra singh deol

शूटिंग के दौरान कर दी गई थी हत्या

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 80 के दशक में धर्मेंद्र के भाई वीरेंद्र पंजाब के सबसे बड़े सुरस्टार थे। उन्हें अपनी फिल्मों में लेने के लिए प्रोड्यूसर्स की लाइनें लगी रहती थीं। लेकिन उनकी यही कामयाबी उनके लिए जानलेवा साबित हुई थी। जी हां, पंजाब फिल्म इंडस्ट्री का यह सुपरस्टार अपनी इसी ख्याति की वजह से आज हम सबके बीच नहीं है।

बताया जाता है कि जैसे-जैसे वीरेंद्र का करियर परवान चढ़ रहा था, उनकी दुश्मनी भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही थी। 6 दिसंबर 1988 को फिल्म जट ते जमीन की शूटिंग के दौरान अज्ञात हमलावरों ने वीरेंद्र पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी और उन्हें जान से मार दिया था। उस वक्त उनकी उम्र महज़ 40 साल थी।

virendra singh deol

वीरेंद्र ने कुल 25 फिल्मों में किया था काम

बता दें, धर्मेंद्र और वीरेंद्र ने कई फिल्मों में साथ में काम किया था। दोनों ने बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म खेल मुकद्दर का और दो चेहरे में अपने अभिनय से खूब सुर्खियां बटोरीं थीं।

गौरतलब है, वीरेंद्र ने अपने फिल्मी करियर के दौरान कुल 25 फिल्मों में काम किया। हैरानी की बात ये है कि उनकी सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुई थीं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here