Friday, April 12, 2024

खेतों को जानवरो से बचाने के लिये किसान ने सोचा अनूठा उपाय, अब 500 रुपय दिहाड़ी पर भालू कर रहा रखवाली

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत को कृषी प्रधान देश भी कहा जाता है. यहां तरह तरह की फसलों की खेती होती है जैसे कई प्रकार की दालें, सब्ज़ियां, आनाज, गेंहू, तेल, और भी कई. ऐसे में किसानो को उनकी मेहनत कि कीमत नही मिल पाती. साथ ही मेहनत से उगाई गई फसलों पर कई बार उनके बर्बाद होने का खतरा भी मंडराता रहता है. कई बार फसलों को खराब मौसम बर्बाद करता है तो कई बार जंगली जानवरों से भी फसलो को खतरा रहता है.

ऐसे मे अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचाने के लिये किसान कई तरीके अपनाते हैं, जैसे खेतों मे पुतले लगाना. साथ ही कई बार तो किसानों को खुद ही खेतो की निगरानी करने के लिये दिन रात मेहनत करनी पड़ती है. और इसमे किसान की सेहत पर काफी असर पड़ता है.

इसी मुसीबत से छुटकारा पाने के लिये एक नया और अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है तेलंगाना के सिद्दीपेट जिले के रहने वाले भास्कर रेड्डी ने. आईये जानते है पूरा मामला.

भाड़े पर रखा भालू

एएनआई ने इस वीडियो को अपने यूट्यूब पर अपलोड करते हुए कहा है की तेलंगाना मे सिद्दीपेट जिले मे बंदर, जंगली सूअर और हाथी जैसे अन्य जानवर किसानों की मेहनत पर पानी फेर देते थे. ऐसे मे वहीं के रहने वाले एक किसान जिनका नाम भास्कर रेड्डी है, इस मुसीबत से निजात पाने के लिए एक नया और अनूठा तरीका खोज निकाला है.

आपको बता दें की भास्कर ने अपनी फसलों को जंगली जानवरों की मार से बचाने के लिए 500 रुपये दिहाड़ी पर एक भालू भाड़े पर रखा है. उनके इस तरीके से अब उनके खेत के आस पास ना तो बंदर और न ही कोई जंगली जानवर भटकता है. उनके इस तरीके से खेतीबाड़ी मे अब मेहनत भी आधी लगती है और वे रात मे भी चैन की नींद सो पाते है. अब यह सवाल हर किसी के ज़हन मे ज़रूर आया होगा की कोई शक्स किसी भालू को नौकरी पर कैसे रख सकता है. आईये जानते है इसके पीछे का राज़.

पोशाक पहने है शक्स, वायरल हुआ वीडियो

जानकारी के अनुसार आपको बता दें की भास्कर की फसलें आम से कुछ ज़्यादा ही बर्बाद होने लगीं थी और उनकी इसी परेशानी ने उन्हे यह आइडीया दिया. फसल कि चिंता मे उन्होने एक आदमी को भालू की ड्रेस पहनाकर अपने खेतों की रखवाली पर रख लिया, और उनका यह तरीका सफल हुआ, और अब उनके खेतो के आस पास कोई जानवर नही भटकता.

 

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here