Sunday, April 14, 2024

हर चीज छूने पर लग रहा करंट , तो ये खबर जरूर पढ़ें, सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे किस्से!

- Advertisement -
- Advertisement -

पिछले कुछ दिनों से अचानक लोग सोशल मीडिया पर एक विचित्र अनुभव शेयर कर रहे है। काफी लोगो का मानना है कि उन्हें किसी भी चीज को छूने पर करंट लगने का अनुभव हो रहा है ।

जैसे जैसे लोगो ने इस पर लिखना शुरू किया वैसे वैसे नए नए लोग सामने आ रहे है जो बता रहे है कि उन्हें भी ये अनुभव हो रहा है। यही नही कुछ लोग इसे अंधविस्वास तो कुछ 5 G से भी जोड़ रहे है।

स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी के कारण महसूस होता है करंट

विज्ञान की भाषा में इसे स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी कहते है जो फ्रिक्शन के कारण निर्मित होती है। प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठने, सोफे एवम कार में उठते बैठते वक्त , किसी से हाथ मिलाते वक्त कई बार स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी का अनुभव होता है। ये कोई नई बात नही है लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसके मामले बढ़े है। जैसे ही लोगो ने इससे जुड़े अनुभव सोशल मीडिया पर शेयर किए तो काफी लोग सामने आने लगे।

मौसम बदलना भी हो सकता है कारण

कुछ लोगो का मानना है कि लॉकडाउन के बाद गाड़िया और फैक्ट्री न चलने के कारण प्रदूषण में कमी आयी और जिससे काफी सालों बाद एक अलग वातावरण बना है । हालांकि बिना शोध के ऐसा पूरी तरह नही माना जा सकता लेकिन संभावनाओं से इनकार नही किया जा सकता ।

5 G से जोड़ रहे है लोग

कुछ लोग इसे 5 G से भी जोड़कर देख रहे है। उनका मानना है कि 5 G लाने की तैयारी चल रही है औऱ ट्रायल चल रहा है जिसके कारण बढ़े रेडिएशन से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। हालांकि किसी भी अध्ययन में ऐसी जानकारी नही आयी है , इसलिए इसे 5G से जोड़ना अभी सही नही होगा

हर व्यक्ति के अंदर होता है चार्ज

घर्षण या स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी से उत्पन्न ये चार्ज हर किसी को कभी न कभी महसूस होता है। यह चार्ज जब हमारे शरीर से अर्थ को ट्रांसफर होता है तो यह हल्का झटका या करंट महसूस होता है। यह गाड़ी छूने , हाथ मिलाने या किसी वस्तु को छूने पर चार्ज के जमीन में ट्रांसफर होने की प्रक्रिया है।

डरने या घबराने की जरूरत नही

इस विषय पर वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक साधारण घटना है इसमे घबराने या डरने जैसी कोई बात नही है। हालाकि पिछले कुछ दिनों में अचानक घटनाओं के बढ़ने पर बिना शोध के कुछ भी बोल पाना संभव नही होगा । लेकिन माना जा रहा है कि हवा में नमी की कमी होने के कारण ऐसा ज्यादा महसूस हो रहा है । हवा में नमी की कमी के कारण वस्तुएं चार्ज को ज्यादा देर तक होल्ड करके रख सकती है। संभवत यह हवा में नमी की कमी के कारण ज्यादा महसूस हो रहा है।

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indian
"Popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here