Thursday, July 18, 2024

शोले के गब्बर का वो बुरा वक्त जब पत्नी को अस्पताल से डिस्चार्ज करवाने के लिए 400 रुपये नहीं थे

बॉलीवुड की सबसे बड़ी फाइलों की अगर बात की जाए तो उसमें शायद शोले का नाम सबसे पहले आता है. सितारों से भरी इस फिल्म में सबसे अधिक अगर कोई फेमस हुआ तो गब्बर सिंह था. गब्बर का एक एक डायलॉग आज के समय में भी लोगों को रटा हुआ है.

गब्बर का रोल निभाने वाले अमजद खान बॉलीवुड के बड़े स्टार्स में गिने जाते थे. लेकिन एक समय ऐसा था जब उनके पास पैसों का बहुत संकट था.

जेब मे नहीं थे 400 रुपये

मशहूर अभिनेता अमजद खान उर्फ़ गब्बर के बेटे ने ये कहानी सुनाई थी. उन्होंने कहाँ कि एक बार मेरी माँ अस्पताल में भर्ती थीं और उनको डिस्चार्ज किया जाना था. ऐसे में अस्पताल को चार सौ रुपये जमा करवाने थे लेकिन मेरे पिता के पास इतने पैसे नहीं थे. वो शर्म के मारे अस्पताल में नहीं आ रहे थे कि मेरी माँ को क्या मुंह दिखाएंगे। जिसके बाद उस समय के प्रोडूसर चेतन आनंद ने चार सौ रुपये दिए और हम अपनी माँ को घर लेकर आए.

आज भी लोगों के जेहन में जिन्दा गब्बर-

अभिनेता अमजद खान उर्फ़ गब्बर की मौत कम उम्र में हो गई थी लेकिन आज भी उनके नाम को जानने वाले और काम को पहचाने वाले लोग दुनिया के हर कोने में हैं. बॉलीवुड की सबसे अच्छी फिल्मों की बात होती है तो शोले का नाम आता है और उसमें सबसे अच्छे डायलॉग की बात होती है तो गब्बर वाले डायलॉग आते हैं.हर एक एक्सप्रेशन और हर एक डायलॉग इतिहास में अमर हो गया.

देश विदेश हर जगह आज गब्बर के नाम से जिन्हें जाना जाता है और हर किसी के जुबान पर इनका नाम है. अगर सामने से कोई गब्बर कह दे तो आदमी दो चार डायलॉग तो बिना कुछ सोचे सुना देगा।

दोस्ती निभाने में माहिर-

अमजद खान उर्फ़ गब्बर ने दोस्ती को सब कुछ माना था. उनका कहना था की किसी से एक बार मेरी दोस्ती हो जाती है तो फिर मैं उस पर शक तो किसी कीमत पर नहीं करता हूँ. वो मेरे लिए सब कुछ हो जाता है और मैं उसकी हर एक बात मानने के लिए तैयार रहता हूँ.दोस्ती मेरे लिए बहुत अहम् है और मैं अपने दोस्त के लिए जान देने की बात आए तो दे सकता हूँ.

अमजद खान ने जितने भी रोल किए वो सारे के सारे बहुत मशहूर हुए. चाहे वो विलेन के रूप में हो या फिर हीरो के दोस्त के रूप में. अमजद खान के द्वारा किए गए हर एक सीन को लोग आज भी याद करते हैं और हिंदी सिनेमा में उनका नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है.

Ambresh Dwivedi
Ambresh Dwivedi
Writer, news personality
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here