Friday, March 1, 2024

ध्यान से देखने पर भी इस फोटो में छिपे जानवर को ढूंढना होगा मुश्किल, खुद को होशियार मानते हो तो सही जवाब दीजिये

- Advertisement -
- Advertisement -

सोशल मीडिया के इस दौर में अक्सर कुछ न कुछ वायरल होता ही रहता है। इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी तस्वीरों का इंटरनेट के गलियारों में बोलबाला है। इन तस्वीरों का इस्तेमाल यूजर्स लोगों के दिमाग के साथ खेलने के लिए करते हैं। इस तरह की तस्वीरों को ध्यान से देखने पर व्यक्ति का दिमाग अलग-अलग तरह की आक्रतियां बनाने लगता है जो कि सच्चाई से पूरी तरह से परे होती हैं।

आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ तस्वीरें छांटकर लाए हैं जिन्होंने इंटरनेट यूजर्स के दिमाग का दही कर रखा है।

optical illusion

अब इस तस्वीर को ही ले लीजिये। पहली बार देखने पर इस हाथी के चार से अधिक पैर नज़र आते हैं जबकि ध्यान से देखने पर इसके चार ही पैर नज़र आते हैं। इस तस्वीर को बड़ी शातिरता के साथ तैयार किया गया है जिसमें ऊपर से हाथी के पैरों की डिजाइन तैयार की गई है लेकिन नीचे आते-आते वे कहीं गायब हो जाते हैं।

optical illusion

इस फोटो में दिख रही आड़ी-टेड़ी लकीरों ने हर किसी के दिमाग का दही कर दिया है। इस फोटो को @tlhicks713 नाम के ट्विटर यूज़र ने अपने अकाउंट से साझा किया है। उसने दावा किया है कि इस फोटो में आपको बिल्ली या हिरण दिख सकता है। यूज़र ने तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘’निर्भर करता है कि आपका दिमाग कैसे काम करता है। इस पैटर्न में आप एक बिल्ली, या फिर एक मूस को देख पाएंगे। सबसे अहम बात कि आपको जो भी जानवर नजर आएगा वो इस तस्वीर का हिस्सा नहीं है, यह केवल आपके मस्तिष्क द्वारा रचा गया एक ऑप्टिकल इल्यूजन है। अगर आप पैटर्न के किसी भी हिस्से को जूम करेंगे तो इल्यूजन गायब होता जाएगा।’’

optical illusion

इस तस्वीर को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि अगर आप दायां दिमाग इस्तेमाल करेंगे तो आपको मछली दिखाई पड़ेगी। लेकिन अगर आप बायां दिमाग इस्तेमाल करते हैं तो आपको जलपरी नज़र आएगी। हालांकि, कुछ लोगों को इस तस्वीर में गधे के सिवा कुछ नज़र ही नहीं आ रहा है।

optical illusion

इस तस्वीर को जर्मनी के मशहूर आर्टिस्ट जोर्ग डस्टरवाल्ड ने पतझड़ के मौसम में तैयार किया था। इस तस्वीर को लोअर सैक्सनी के जंगल में चित्रकार ने त्सचिपोनिक स्कूपिन और नादिन नाम की मॉडल की सहायता से तैयार किया गया था। जोर्ग ने इस तस्वीर के साथ दावा किया है कि इसमें आपको एक मॉडल दिखेगी। हालांकि, ध्यान से देखने पर तस्वीर में सिवाए जंगल के कोई भी नहीं दिखता है।

optical illusion

इस तस्वीर में दिख रही बच्ची का बाकी का धड़ कहां है यह एक बहुत बड़ा सवाल है। हर कोई बच्ची के शरीर का राज़ जानना चाहता है। इस तस्वीर को इंटरनेट पर एक यूज़र ने साझा करते हुए लिखा था कि,  ‘मेरी बेटी, उसका बाकी शरीर कहां हैं? ओह… मैं देखता हूं, क्या आप भी देखेंगे?’

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here