Tuesday, March 5, 2024

Optical Illusions: खुद को समझते हैं ज्ञानी तो एक ही बार में बताएं इन तस्वीरों में छुपा रहस्य

- Advertisement -
- Advertisement -

सोशल मीडिया के इस दौर में अक्सर कुछ न कुछ वायरल होता है। कभी कोई रील तो कभी कोई तस्वीर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब होती है। बहरहाल, इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी तस्वीरों का इंटरनेट के गलियारों में बोलबाला है। इन तस्वीरों का इस्तेमाल यूजर्स लोगों के दिमाग के साथ खेलने के लिए करते हैं।

इस तरह की तस्वीरों को ध्यान से देखने पर व्यक्ति का दिमाग अलग-अलग तरह की आक्रतियां बनाने लगता है जबकि ये सबकुछ सच्चाई से पूरी तरह से परे होता है।

आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ तस्वीरें छांटकर लाए हैं जिनको देखकर आपका दिमाग पूरी तरह से हिल जाएगा।

rare image

पहली नज़र में इस तस्वीर को देखने पर लगता है कि यह इंसान पीछे की तरफ देख रहा है जबकि इसका धड़ आगे की ओर है। लेकिन ध्यान से देखने पर पता चलता है कि व्यक्ति का धड़ भी पीछे की तरफ है।

rare image

अब इस तस्वीर को ही ले लीजिये। पहली बार देखने पर इस हाथी के चार से अधिक पैर नज़र आते हैं जबकि ध्यान से देखने पर इसके चार ही पैर नज़र आते हैं। इस तस्वीर को बड़ी शातिरता के साथ तैयार किया गया है जिसमें ऊपर से हाथी के पैरों की डिजाइन तैयार की गई है लेकिन नीचे आते-आते वह कहीं गायब हो जाती है।

rare image

इस तस्वीर में एक बड़ा सा पत्थर हवा में उड़ता हुआ नज़र आ रहा है। क्या वाकई में कोई बड़ा पत्थर हवा में उड़ सकता है? बता दें, इस तस्वीर को फोटोग्राफर ने बड़ी शातिरता के साथ क्लिक किया है। उसने पहले हवा में एक पत्थर को उछाला, जब वह जमीन से कुछ दूरी पर हुआ उसने उसकी फोटो क्लिक कर ली। इस वजह से यह पत्थर हवा में उड़ता हुआ मालूम पड़ रहा है।

rare image

इस फोटो में दिख रही आड़ी-टेड़ी लकीरों ने हर किसी के दिमाग का दही कर दिया है। इस फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का दावा है कि उन्हें इसमें बिल्ली या हिरण दिख रहा है। वहीं, कुछ लोगों को इसमें सफेद और काली लकीरों के कुछ दिखाई ही नहीं पड़ रहा है। ऐसे में इस तस्वीर की सच्चाई क्या है, यह कह पाना काफी मुश्किल है।

rare image

चौंक गए ना! पहली नज़र में इस तस्वीर में आपको दो लोग स्कूटी पर नज़र आएंगे। एक व्यक्ति पीछे की ओर बैठा होगा और दूसरा हेलमेट पहनकर स्कूटी के हैंडल पर अपना सिर रखे होगा। लेकिन ध्यान से देखने पर मालूम पड़ेगा कि यह एक ही व्यक्ति है। उसने अपना पैर इस तरह से रखा हुआ कि हैंडल पर रखे हैलमेट के बराबर में पहुंच गया है।

rare image

इस तस्वीर में दिख रही बच्ची का बाकी का धड़ कहां है यह एक बहुत बड़ा सवाल है। हर कोई बच्ची के शरीर का राज़ जानना चाहता है। घबराने की बात नहीं है। यह तस्वीर फोटोशॉप्ड है। इसको एप्लीकेशन की मदद से एडिट किया गया है जिसमें बच्ची का आधा शरीर जमीन पर रख दिया गया है।

rare image

डर गए ना! एक नज़र में देखने पर लगता है कि इस व्यक्ति का सिर और धड़ अलग-अलग रखा हुआ है। हालांकि, बाद में ध्यान से देखने पर पता चलता है कि व्यक्ति ने बड़ी चालाकी से अपने सिर को छिपा रखा है साथ ही एक बच्चे का सिर बेड के बराबर में रखा हुआ है।

rare image

पिछली तस्वीर की तरह इस तस्वीर में भी महिला ने बड़ी ही चालाकी की तरह अपना सिर नीचे की ओर छिपा लिया है। उसने साथ खड़ी बच्ची के सिर को अपने हाथों के नीचे की तरफ से बाहर को निकाल रखा है। पहली नज़र में देखने पर मालूम पड़ता है कि महिला ने अपने सिर को हाथ में पकड़ रखा है जूकि ऐसा नहीं है।

rare image

इमानदारी से बताइये आपको हाथी दिखा कि गाय? कलाकार बड़ी ही चतुराई से इस तस्वीर को तैयार किया है। उसने हाथी और गाय के आकार को मिलाने की कोशिश की है जिसे देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाता है।

rare image

चौंक गए ना! पहली बार में देखने पर लगता है कि कुत्ते ने इधर से अपना सिर छेद में घुसाया और उधर से दूसरे छेद से निकाल लिया। लेकिन ऐसा नहीं है, उधर से दूसरे कुत्ते ने अपना सिर बाहर निकाला हुआ है। इस वजह से लग रहा है कि कुत्ते का सिर दूसरे छेद से बाहर आ गया है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here