Friday, April 19, 2024

ऐसी जगह जहाँ हर घर में हैं जहाज, सड़कों की जगह बनाए गए हैं रनवे, ऑफिस के लिए इस्तेमाल करते हैं एयरोप्लेन

- Advertisement -
- Advertisement -

किसी के घर में कार या कोई भी चार पहिया वाहन आज के समय में आम बात हो गई है. कार से शॉपिंग करने जाना और घूमने जाना भी सामान्य बात है लेकिन क्या आपने कभी सुना है की किसी जगह पर हर घर में लोगों के पास अपना प्लेन हो. अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता देते हैं. अमेरिका में एक ऐसी जगह है जहाँ पर लोगों के पास अपना प्लेन है और छोटे मोटे कामों के लिए भी इसका ही इस्तेमाल किया जाता है.

कैमरन एयर पार्क-

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक जगह है कैमरन एयर पार्क। इस जगह पर हर व्यक्ति के पास अपना प्लेन है. जैसे हमारे और आपके घरों के बाहर चार पहिया या बाइक खड़ी रहती है वैसे ही इस जगह पर हर घर के बाहर एक प्लेन आपको खड़ा मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल वो लोग छोटे कमा जैसे घूमने, सब्जी लाने में भी करते हैं. हर घर में प्लेन और रोजाना उसका सामान्य कामों के लिए इस्तेमाल करना इस जगह के लिए आम बात है.

बनी हैं चौड़ी सड़कें-

सबसे मजेदार बात यह है की यहाँ की सड़कें कार आदि के चलने के हिसाब से नहीं बल्कि रनवे के तौर पर बनाई गई हैं. यहाँ पर ऐसी सड़कें हैं जहाँ आसानी से प्लेन टेकऑफ कर सके और आसानी से लैंड भी हो सके. लोग दफ्तर जाने के लिए प्लेन का इस्तेमाल करते हैं और वापिस लाकर अपने घर में खड़ा करते हैं. इस जगह पर सड़कों का नाम भी ऐसा ही रखा गया है. सड़क का नाम बोईंग रोड है. जाहिर है जहाँ पर हर घर में प्लेन हो वहां पर सड़कों का ऐसा नाम होना कोई बड़ी बात नहीं।

अधिकतर लोग पायलट-
इस जगह पर ऐसा होने की एक बड़ी वजह ये भी है कि यहाँ रहने वाले अधिकतर लोग पायलट हैं. वो आसानी से हवाई जगह उड़ा सकते हैं और अपने काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी यहाँ के लोगों को हवाई जहाज चलाने के लिए पायलट रखने की जरूरत नहीं है जिससे इनका काफी खर्च भी बच जाता है. इस जगह का सरकार भी ध्यान रखती है. प्लेन को कोई नुकसान न हो इस लिहाज से लेटर बॉक्स की ऊंचाई काफी बनाई गई है और सड़कों में लगने वाले संकेत भी इसी हिसाब से सेट किए गए हैं की जब प्लेन टेकऑफ या लैंड करे तो पंखें इनमें न उलझे।

इस जगह के बारे में जानने वाले लोग हैरान रह जाते हैं. यहाँ पायलट के अलावा अन्य प्रोफेशन जैसे डॉक्टर, इंजीनियर आदि भी रहते हैं और वो लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं.

 

- Advertisement -
Ambresh Dwivedi
Ambresh Dwivedi
Writer, news personality
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here