Saturday, March 2, 2024

हिंदी को लेकर छिड़ी बहस के बीच नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निकाली बॉलीवुड पर भड़ास, बोले- ‘यहां स्क्रिप्ट भी…’

- Advertisement -
- Advertisement -

साउथ फिल्मों की सफलता ने हिंदी सिनेमा में हलचल पैदा कर दी है। बॉलीवुड के दिग्गजों को इस बात का डर सताने लगा है कि कहीं साउथ फिल्म इंडस्ट्री उनपर हावी न हो जाए। ऐसे में दोनों जगत के सितारों के बीच बहसबाज़ी शुरु हो गई है। हाल ही में कन्नड़ सुपरस्टार किच्चा सुदीप ने हिंदी को लेकर अजीबो-गरीब बयान दिया था। उन्होंने हिंदी को राष्ट्रभाषा मानने से इनकार कर दिया था।

kichcha sudip and ajay devgan

अजय देवगन ने पूछा था किच्चा से सवाल

एक्टर के इस बयान पर पलटवार करते हुए बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अजय देवगन ने उनसे बड़ा ही मजेदार सवाल किया था। अजय ने किच्चा के टैग करते हुए कहा था कि, “किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यूं रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन।”

इसपर कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप ने भी अजय को अपने अंदाज़ में जवाब दिया था। उन्होंने दावा किया था कि वे हर भाषा की इज्ज़त करते हैं, इसलिए वे मिलकर बताएंगे कि उन्होंने हिंदी को लेकर ऐसा बयान क्यों दिया था।

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने गिनवाईं बॉलीवुड की खामियां

वहीं, हिंदी और साउथ सिनेमा के बीच छिड़े इस विवाद में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की भी एंट्री हो गई है। हाल ही में एक्टर ने एक समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू के दौरान बॉलीवुड की खामियों को गिनवाया था। उन्होंने बताया था कि यहां के स्टार्स खाते तो हिंदी का हैं लेकिन बजाते अंग्रेजी का हैं।

उन्होंने दावा किया कि जब वे किसी फिल्म की स्क्रिप्ट मंगवाते हैं वह उन्हें रोमन में दी जाती है जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत होती है। इसलिए वे अपनी स्क्रिप्ट देवनागरी में मंगवाते हैं।

nawazuddin siddiqui

सेट पर सभी बोलते हैं इंग्लिश

एक्टर ने अपने इंटरव्यू के दौरान सेट के माहौल को भी डिसकस किया। उन्होंने बताया कि प्रोड्यूसर से लेकर निर्देशक तक सभी सेट पर इंग्लिश में बात करते हैं जबकि फिल्म हिंदी में होती है। ऐसे में एक्टर्स की परफार्मेंस तो प्रभावित होना लाज़मी है। सिद्दीकी ने कहा कि अगर उन्हें कभी मौका मिला तो वे बॉलीवुड का नाम बदलकर हिंदी सिनेमा कर देंगे।

nawazuddin siddiqui

एक्टर ने की साउथ इंडस्ट्री की तारीफ

वहीं, नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने साउथ इंडस्ट्री की तारीफ में कसीदे पढ़ते हुए कहा कि वहां लोग अपनी भाषा को लेकर गौरवान्वित महसूस करते हैं। सेट पर सभी कन्नड़ और तेलुगू में बात करते हैं, इसके अलावा उनकी स्क्रिप्ट भी इसी भाषा में होती है जिसकी वजह से अच्छा प्रोड्यूस होता है।

गौरतलब है, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भाषा को लेकर छिड़े विवाद के बीच अपनी राय रखी हो। इससे पहले उन्होंने कन्नड़ फिल्मों की सफलता को एक फेज़ करार दिया था। एक्टर ने बताया था कि यह एक फेज़ है जो कुछ समय बाद बीत जाएगा।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here