Saturday, June 22, 2024

बिग बी की इस हरकत से नाराज़ वहीदा रहमान ने जब जड़ दिया था जोरदार थप्पड़, दे चुकी थीं पहले भी…

हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय अदाकाराओं की सूची में अपना नाम टॉप पर दर्ज कराने वाली वहीदा रहमान आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। अभिनेत्री ने अपने अभिनय से हर किसी के दिल में घर किया है। यही वजह है कि लोग आज भी उनकी फिल्मों को उतनी ही मस्ती के साथ देखते हैं जितना की पहले देखते थे।

50 के दशक से 90 के दशक तक फिल्मी पर्दे पर राज करने वाली यह एक्ट्रेस आज बॉलीवुड की दुनिया से पूरी तरह नदारद हो चुकी है। अब वे उम्र के उस पड़ाव पर आ पहुंची हैं जहां उन्हें सिर्फ और सिर्फ बिस्तर ही दिखाई पड़ता है।

waheeda rehman

डॉक्टर बनना चाहती थीं एक्ट्रेस

14 मई 1938 को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू में जन्म लेने वाली वहीदा रहमान बचपन से ही नृत्य और संगीत की तरफ आकर्षित रहती थीं। उन्होंने अपनी बहन के साथ चेन्नई में भरतनाट्यम सीखा था। बताया जाता है कि बहुत छोटी उम्र में वहीदा ने अपने पिता को खो दिया था। वे जिला आयुक्त थे। इसके बाद उनके परिवार पर आर्थिक संकट छाने लगा था। वहीदा डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन उनकी तकदीर को कुछ और ही मंजूर था।

waheeda rehman

तेलुगू फिल्मों से की थी शुरुआत

घर में सबसे बड़ी होने के कारण पिता की मौत के बाद परिवार की जिम्मेदारियों का सारा बोझ वहीदा के ही कंधों पर आकर गिरा था। ऐसे में उन्होंने एक्टिंग की तरफ रुख किया। बताया जाता है कि वहीदा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1955 में तेलुगू फिल्मों से की थी। बाद में अभिनेत्री ने तमिल भाषा की फिल्मों में भी काम किया।

हालांकि, बाद में उन्हें हिंदी फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला। एक्ट्रेस ने अपने 50 वर्षों के कार्यकाल में बॉलीवुड के ज्यादातर दिग्गजों के साथ स्क्रीन शेयर की। इन्हीं में से एक नाम सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का भी है।

वहीदा रहमान ने अमिताभ के साथ कई फिल्मों में काम किया। दर्शकों ने भी दोनों की इस खास जोड़ी को खूब पसंद किया। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था जब वहीदा रहमान ने अपने कोस्टार अमिताभ बच्चन के जोरदार थप्पड़ रसीद दिया था। इस बात का खुलासा अभिनेत्री ने खुद द कपिल शर्मा शो पर किया था।

waheeda rehman

वहीदा रहमान ने मार दिया था अमिताभ के थप्पड़

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह किस्सा फिल्म रेश्मा और शेरा की शूटिंग के दौरान का है। बताया जाता है कि उस वक्त दोनों को एक सीन शूट करना था जिसमें वहीदा रहमान अमिताभ के थप्पड़ मारती नज़र आने वाली थीं। इस सीन की शूटिंग से पहले एक्ट्रेस ने अभिनेता को चेतावनी भी दी थी कि वे बहुत तेज़ थप्पड़ मारेंगी और उन्होंने ऐसा ही किया। एक्ट्रेस ने निर्देशक के एक्शन बोलते ही बिग बी के गालों पर ज़ोरदार कंटाप रसीद दिया था। यह थप्पड़ रियल था। सेट पर मौजूद हर शख्स अमिताभ और वहीदा को सरसरी निगाहों के साथ घूर रहा था।

एक्ट्रेस ने बताया था कि पैकअप के बाद अमिताभ उनके पास आए थे और कहा था ‘काफी अच्छा था वहीदा जी’।

waheeda rehman

रंग दे बसंती में आईं थीं नज़र

वर्कफ्रंट की बात करें तो आखिरी बार वहीदा रहमान को आमिर खान स्टारर फिल्म रंग दे बसंती में देखा गया था। साल 2006 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में एक्ट्रेस ने अपने अभिनय से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। वहीं पुरानी फिल्मों में वहीदा रहमान ने सीआईडी, प्यासा, ओक्लॉक, कागज़ के फूल, नीलकमल जैसी तमाम सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इन्हीं में से कुछ फिल्मों के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया।

 

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here