Thursday, February 22, 2024

बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान शुरू, भाजपा के बागियों की होगी कठिन परीक्षा

- Advertisement -
- Advertisement -

बिहार। बिहार विधानसभा की 16 जिलों के 71 सीट पर बुधवचार को पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। हालांकि पहले चरण में राज्य सरकार के 8 मंत्रियों की परीक्षा भी है। साथ ही महागठबंधन की अग्निपरीक्षा भी। आरजेडी और कांग्रेस के साथ तीन प्रमुख वामपंथी दलों भिन्न विचारधारा में चुनावी तालमेल का असर नहीं दिखाई दे रहा है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत शांतिपूर्वक वोट डाले जा रहे हैं। भभुआ के बूथ संख्या 142, बरबीघा, कुर्था, शेखपुरा, सासाराम, बांका और लखीसराय समेत कई बूथों पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। पहले चरण की 71 सीटों में से 35 नक्सल प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। औरंगाबाद के ढिबरा में सीआरपीएफ ने दो आईईडी बरामद की हैं। जिन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है। सभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। साथ ही हेलीकॉप्टर से बूथों की निगरानी की जा रही है। पहले चरण में दो करोड़, 14 लाख, 6 हजार 96 मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। 1,066 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 114 महिला और 952 पुरुष हैं।

भाजपा के बागियों की होगी परीक्षा

भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह दल बदलकर लोजपा में शामिल हो गए है। उनके सामने राज्य सरकार के मंत्री जयकुमार सिंह हैं। सासाराम से भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय मंत्री रामेश्वर चौरसिया को भी लोजपा ने टिकट दिया है। भाजपा की पूर्व विधायक व प्रदेश प्रवक्ता उषा विद्यार्थी पालीगंज सीट से लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही है। उषा का मुकाबला जदयू के राजदवद्धन यादव से है।

राज्य सरकार के आठ मंत्रियों की होगी परीक्षा

पहले चरण के चुनाव में राज्य सरकार के 8 मंत्रियों की परीक्षा है। इनमें कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा समेत शैलेश कुमार, जय कुमार सिंह, संतोष कुमार निराला, रामनारायण मंडल, विजय कुमार सिन्हा और बृजकिशोर बिंद-आदि पर नजरें टिकी हुई हैं।
इमामगंज सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी के बीच होना है। मांझी अपनी पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) और उदय नारायण चौधरी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के टिकट पर मैदान में हैं।

 

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here