Tuesday, May 21, 2024

Health News: ठंड के मौसम में बढ़ती हैं दिल की बीमारियां, बरते ये सावधानियां

- Advertisement -
- Advertisement -

नोएडा। सर्दी के मौसम में दिल की बीमारी और ह्रदय संबंधी समस्याएं बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। डॉक्टर की सलाह है कि इस महामारी के दौर में अत्यधिक सतर्कता बरती जाए। हृदय रोग विशेषज्ञ विनीत त्यागी का कहना है कि सर्दी के मौसम में ब्लड का संचार प्रभावित होता है। ठंड बढ़ने पर खून का दौरा कम होता है। ऐसे में रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Heart Disease , ह्रदय रोग,
Photo Credit : Instagram

सर्दियों में दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा

सर्दी के मौसम में ब्लड प्लेट्लेट्स ज्यादा सक्रिय और चिपचिपे होते हैं। जिससे ब्लड के थक्के जमने की संभावना अधिक हो जाती है। यही वजह है कि सर्दियों में दिल की बीमारी बढ़ जाती है। उच्च रक्तचाप के मरीज 40 साल की उम्र के बाद रूटीन से ब्लड की जांच कराते रहें।

क्या कहते है ह्रदय रोग विशेषज्ञ

हृदय रोग विशेषज्ञ विनीत त्यागी का कहना है कि दिल की बीमारी से बचने के लिए ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर की भी जांच जरूरी कराएं। उन्होंने बताया कि यह मौसम सांस और दमा के रोगियों के लिए भी खतरनाक होता है। बदलते मौसम में 60 से 70 प्रतिशत खांसी व दमा की शिकायत बढ़ जाती है।

गर्मी के मौसम में ठडी हवा नाक के जरिये गर्म होकर फेफड़ों तक पहुंचती है, जबकि सर्दी में हवा गर्म नहीं हो पाती है। इससे अस्थमा से पीड़ित लोगों के फेफड़ों पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है।

ह्रदय रोग , दिल संबंधी रोग ,
Photo Credit : Saikat Clicks Instagram Account

दिल की बीमारी से कैसे बचें

  • डॉक्टर की सलाह है कि सर्दी के मौसम में शरीर के वजन को न बढ़ने दें। क्योंकि बढ़ा हुआ वजन दिल की बीमारियों को न्यौता देता है
  • सर्दियों में हरी सब्जी, सलाद आदि का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। ताकि आपके ह्रदय में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़े।
  • नियमित रूप से व्यायाम और संतुलित व पौष्टिक भोजन करना चाहिए। व्यायाम दिल के रोगों से बचने के लिए सबसे जरूरी है।
  • बादाम और पिस्ते का सेवन दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। डॉक्टर की सलाह पर आपको नियमित रूप से बादाम और पिस्ते का सेवन करना दिल की बीमारी से बचने में मदद करेगा।
  • इसके अलावा खाने में तुलसी, एलोवेरा, अदरक, इलायची, आंवला, ब्रह्मी, अजवाइन, सौंफ आदि भी शामिल कर ले। ये प्राकृतिक चीजे आपको दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखेगी ।
  • सर्दी के मौसम में सुबह-सुबह उठकर गर्म पानी पीएं। सुबह सुबह गर्म पानी पीने का लाभ यह है कि इससे आपका पेट साफ रहता है और शरीर से नुकसानदेह तत्व बाहर निकलते रहते है।
  • आजकल जब महामारी का दौर चल रहा है तो बुजुर्गों को विशेष तौर पर दिल संबंधी समस्याओं से बचने के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। नियमित रूप से चेकअप कराते रहे और एक्टिव रहे ।
- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here