Wednesday, February 21, 2024

काम के बदले प्रोड्यूसर ने नीना गुप्ता के सामने रख दी थी रात गुजारने की शर्त, डर के मारे उल्टे पैर भाग खड़ी हुईं थीं एक्ट्रेस

- Advertisement -
- Advertisement -

गुज़रे ज़माने की बेहतरीन अदाकारा नीना गुप्ता आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से हर किसी के दिल में जगह स्थापित की है।

दिल्ली के एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाली नीना बचपन से ही नृत्य और संगीत की कला में निपुण थीं। उन्हें कल्चरल एक्टिविटीज़ में भाग लेना अच्छा लगता था। यही वजह थी कि उनका रुख जवानी के दिनों में फिल्मों की तरफ हो गया था।

साल 1981 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘आदत से मजबूर’ के जरिये नीना ने हिंदी सिनेमा में बतौर एक्ट्रेस एंट्री की थी। इसके बाद उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा। एक्ट्रेस ने एक के बाद एक ताबड़तोड़ फिल्में देकर फिल्म जगत में अपनी पहचान स्थापित की।

neena gupta

क्रिकेटर संग बनाए थे संबंध, बिना शादी के बन गईं थी मां

लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब एक्ट्रेस अपनी प्रोफेशनल लाइफ से अधिक पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहती थी। यह वो दौर था जब अभिनेत्री अपने फिल्मी करियर के शिखर पर विराजमान थीं। 80 के दशक में उनकी नजदीकियां साउथ इंडीज़ क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ बढ़ गई थी। कहा जाता है कि दोनों बहुत जल्द शादी भी करने वाले थे लेकिन किसी पर्सनल रीज़न की वजह से उनका यह रिश्ता बीच में ही टूट गया था। इसके अलावा नीना ने सभी को हैरान तो तब कर दिया था जब वे विवियन के बच्चे की बिन ब्याही मां बन गई थीं।

साल 1989 में नीना ने एक बच्ची को जन्म दिया था जिसका नाम मसाबा गुप्ता है। अब वह बच्ची 33 साल की हो चुकी है और एक मशहूर फैशन डिजाइनर बन चुकी है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने न सिर्फ अपनी पर्सनल लाइफ में दर्द झेले हैं बल्कि उन्होंने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी काफी कुछ झेला है। बीते साल नीना ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ल़ॉन्च की थी। इसमें अभिनेत्री ने अपने जीवन से जुड़ी हर उस घटना का जिक्र किया जिसकी वजह से उन्हें काफी शर्मिंदा होना पड़ा था।

neena gupta

‘सच कहूं तो’ में नीना ने बयां किया अपना दर्द

‘सच कहूं तो’ नाम से लिखी गई इस किताब में नीना ने उस वाकिये का भी जिक्र किया है जब उन्हें एक प्रोड्यूसर ने राज गुज़ारने का ऑफर दिया था। किताब के मुताबिक, उस दिन नीना मुंबई के जुहू स्थित पृथ्वी थिएटर में शूट कर रही थीं। उन्हें खबर मिली की साउथ फिल्मों का कोई प्रोड्यूसर उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहता था, इस वजह से मिलना चाहता था। नीना ने हां कर दी और प्रोड्यूसर द्वारा जिस जगह पर बुलाया गया था वहां पहुंच गईं।

neena gupta

‘मेरे साथ रात गुज़ारोगी..?’

उन्होंने देखा कि वह एक होटल था और उस प्रोड्यूसर ने उन्हें अपने रुम में बुलाया था। शुरुआत में उन्हें कुछ अटपटा लगा लेकिन फिल्म में रोल के लालच में अभिनेत्री उसके रुम में पहुंच गई। दोनों साथ में बैठे काफी देर तक काम की बात चली जिसमें प्रोड्यूसर ने उन्हें बताया कि वह उन्हें अपनी फिल्म में एक्ट्रेस की दोस्त का रोल देगा। नीना को यह बात पसंद नहीं आई और वह उठकर चल दीं। इतने में प्रोड्यूसर भी खड़ा हो गया और बोला कहां जा रही हो? रात नहीं गुजारोगी मेरे साथ?

अपनी ऑटोबायोग्राफी में नीना आगे लिखती हैं कि इतना सुनते ही उनके हाथ-पैर ढीले पड़ गए थे। उनका खून जम गया था। उन्हें सोंचने-समझने की शक्ति खत्म हो चुकी थी। हालांकि, बाद में उन्हें प्रोड्यूसर ने उन्हें वहां से जाने दिया था जिसके बाद वे घर आकर बहुत रोईं थीं।

neena gupta

बधाई हो में नज़र आईं थीं एक्ट्रेस

गौरतलब है, नीना गुप्ता ने काफी लंबे वक्त बाद फिल्म इंडस्ट्री में एक बार फिर वापसी की है। साल 2018 में आखिरी बार उन्हें आयुष्मान खुराना की फिल्म बधाई हो में देखा गया था। इस फिल्म में अभिनेत्री ने एक्टर की मां का किरदार निभाया था। दर्शकों को उनकी यह फिल्म काफी पसंद आई थी।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here