Friday, March 1, 2024

kidney में इंफेक्शन होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, इग्नोर करने पर फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

- Advertisement -
- Advertisement -

नोएडा। किड़नी शरीर का अभिन्न अंग होती हैं। कई बार गलत खान—पान की वजह से ब्लैडर इंफेक्शन और यूरेथ्रा (यूरिन के शरीर से बाहर निकालनेवाली ट्यूब) भी किडनी इंफेक्शन की वजह बन जाता है। इंफेक्शन से बचने के लिए शुरुआती लक्षणों को पहचानना जरुरी हैं। डॉक्टर का कहना है कि लापरवाही बरतने पर किड़नी खराब होने का डर रहता है। आज हम आपको किड़नी के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यूरिन में आता है बदलाव

किड़नी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अनिल गर्ग का कहना है कि किड़नी में इंफेक्शन होने पर युरिनरी फंक्शन में बदलाव आता है। समस्या आने पर पेशाब का रंग, बार-बार पेशाब आने भी लगता है।
यूरिन पास के दौरान असहजता भी पीड़ित महसूस करता है।

बुखार व सर्दी लगना भी हो सकता है कारण

किड़नी इंफेक्शन के लक्षण यूरिन से पता नहीं किया जा सकता, बल्कि और भी लक्षण हो सकते है। कई अधिक सर्दी लगना और तेज बुखार इंफेक्शन की तरफ इशारा हो सकता है। डॉक्टर की सलाह है कि इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

शरीर में सूजन आना

किडनियों में परेशानी आने पर शरीर से बाहर न निकलने वाली गंदगी और तरल पदार्थ समस्याएं पैदा करते है। इस दौरान हाथ—पैर, आंखों व चेहरे पर सूजन आ सकती है। ऐसे में डॉक्टर के पास जाने में देरी नहीं करनी चाहिए।

कमजोरी और चक्कर आना भी है एक लक्षण

परेशानी सामने आने पर आप कमजोरी महसूस करते है। साथ ही कम ही काम करने पर थकावट महसूस होती है। खून की कमी और गंदगी के शरीर में जमा होने के ये लक्षण हो सकते हैं।

पीठ दर्द

पीछ भी दर्द भी इसका एक लक्षण होता है। साथ ही पेट के किनारों में बेवजह दर्द महसूस होना। ये लक्षण भी किडनी इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं।

उल्टियां आना

किडनी में परेशानी होने पर उल्टी आनी आम बात हो सकती हैं। हालांकि, कई बार गैस की परेशानी सामने आने पर भी उल्टियां आती है। अगर दवाईयां लेने के बाद भी परेशानी दूर नहीं हो रही है तो चेकअप जरुर कराएं।

 

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here