Saturday, June 22, 2024

गर्मियों के सीज़न में करें पानी का व्यापार, हर महीने होगी 1 लाख से अधिक की कमाई, जानिये कैसे

गर्मियों का मौसम आ चुका है। सूरज की तपती धूप ने इंसान को परेशान करना शुरु कर दिया है। ऐसे में पानी की डिमांड बढ़नी शुरु हो गई। लेकिन लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या शुद्ध और साफ पानी बना हुआ है। आज के इस दौर में पानी की किल्लत काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोग बाज़ारों में मिलने वाले फिल्टर्ड वॉटर पर निर्भर हो रहे हैं। यही वजह है कि आरओ वॉटर सप्लाई का बिजनेस इन दिनों काफी तेजी से फल-फूल रहा है।

ro water

मिनरल वॉटर का बिजनेस

आज हम आपको इस बिजनेस से जुड़ी हर वो जानकारी देने जा रहे हैं जिसके विषय में जानने के बाद आप आसानी से आरओ वॉटर सप्लाई के व्यापार में उतर सकते हैं।

बता दें, गर्मियों के सीज़न में शुद्ध पानी की डिमांड बढ़ जाती है। मार्केट में कई कंपनियां मौजूद हैं जो लोगों को सस्ते दामों में वॉटर सप्लाई कर रही हैं। इनमें 1 लीटर पानी की बॉटल से लेकर 20 लीटर की कैन तक सब शामिल हैं।

ro

रजिस्टर करवाएं कंपनी

अगर आप भी इस बिजनेस में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं और कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कंपनी रजिस्टर कीजिए। कंपनी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत सबसे पहले एक कंपनी का पंजीकरण कराइये। इससे आपको कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर जैसी तमाम चीज़ें मिल जाएंगी। इसके बाद 1000 से 1500 वर्ग फुट की एक ऐसी जगह तलाशिए जहां चिलर मशीन और आरओ प्लांट आदि को फिट किया जा सकेगा।

ro

5 लाख तक आ जाएगा खर्च

इसमें याद रहे कि वॉटर प्लांट के लिए उसी जमीन को खरीदें जिसका टीडीएस लेवल अधिक न हो। इसके बाद प्रशासनिक कार्रवाई पर ध्यान दें। इसमें जिला प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर प्राप्त कर लें।

इस सबके बाद लगभग 100 कैन ऐसे खरीदें जिनकी कैपेसिटी 20 लीटर से अधिक हो। इस सबमें आपको 5 से 5.5 लाख का खर्च आ जाएगा।

ro

1 महीने में कर सकते हैं 20-25 हजार तक की बचत

अब अपना ध्यान प्रोडक्शन और मार्केटिंग पर केंद्रित कीजिए। अगर आपका प्लांट 1000 लीटर से अधिक पानी प्रति घंटा का प्रोडक्शन कर रहा है तो हर महीने 30-50 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

मान लीजिये आपके पास 150 रेगुलर कस्टमर हैं। हर दिन प्रति व्यक्ति के पास आप के यहां से एक कंटेनर की रेगुलर सप्लाई होती है जिसकी कीमत 25 रुपये है। इसको यदि कैलकुलेट किया जाए तो महीने में 1,12,500 रुपये बनते हैं। इसमें से बिजली, डीजल, लेबर आदि चीजों को भी घटा दें तो 20-25 हज़ार रुपये आप हर महीने आसानी से बचा सकते हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here