Saturday, June 22, 2024

हाईटेक शहर में दिखाई दिया दुर्लभ जानवर सेही, पैर टूट जाने की वजह से सड़क पर रहा था घिसट

ग्रेटर नोएडा। यूपी का गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में सबसे विकसित जिला माना जाता है। शिक्षा और उद्योग-धंधों के मोर्चे पर भी तेजी के साथ उभरा है। गौतमबुद्ध नगर ने अपनी अलग पहचान बनाई, लेकिन हरियाली खत्म होती जा रही है। साथ ही कंक्रीट का जंगल बढ़ा हैं। तेजी के साथ सिमटते जंगल की वजह से जानवरों और पक्षियों के रहने की जगह नहीं बची है। यहीें वजह है कि लोगों से दूर रहने वाले जानवर व पक्षी आए दिन सड़कों पर दिखाई दे जाते है। ताजा मामला ग्रेटर नोएडा के डेल्टा-3 के पास का है। यहां एक जानवर सेही सड़क पर घिसटता दिखाई दिया।

कंक्रीट के जंगल में तब्दील होते हाईटेक शहर ग्रेटर नोएडा में आए दिन जानवर सड़कों पर आ रहे हैं। पिछले दिनों दादरी के एनटीपीसी प्लांट तेंदूआ दिखाई दिया था। अब ऐसा ही एक दुर्लभ जानवर सेही भी दिखाई दिया। अज्ञात वाहन की चपेट में आने से उसके दोनों पैर टूट गए। बाद में यह डेल्टा-3 गेट नंबर एक के पास घिसट-घिसट कर चलता हुआ लोगों को दिखाई दिया। उसकी हालत अज्ञात वाहन की चपेट में आने से हुई है। सड़क पर उसे देखकर लोगों की भीड़ जमा हो गई। मामले की सूचना वन विभाग की टीम को दी गई। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है उसका इलाज किया जा रहा है। बहुत जल्द इसे इसके हैविटेट में छोड़ दिया जाएगा।

शरीर पर कांटों की वजह से माना जाता है दुर्लभ

सेही अपने शरीर पर बाल मोटे होने के साथ-साथ मज़बूत और नुकीले होते हैं। ये बाल उसे परभक्षियों से बचने में भी मदद करते हैं। इन बालों को सेही के काँटे भी कहते हैं। यह एक शाकाहारी प्राणी है, जो पत्ती-घास और छोटे पौधे खाता है।

 

 

The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here