Saturday, May 25, 2024

नहीं थम रहा सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच विवाद

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के बीच मतभेद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कुछ दिनों से आ रही खबरों के मुताबिक दोनों दिग्गज क्रिकेटर्स के बीच अनबन चल रही है। हाल ही में सौरव गांगुली ने विराट कोहली को लेकर दावा किया था कि बीसीसीआई की तरफ से उन्हें कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया है। हालांकि, विराट कोहली ने गांगुली की इस बात को सिरे से नकारते हुए दावा किया कि बोर्ड की तरफ से दक्षिण अफ्रीका के दौरे से महज़ 1.5 घंटे पहले संपर्क किया गया था। इस दौरान मुख्य चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा की साथ ही यह जानकारी दी कि वे अब वनडे के कप्तान नहीं रहेंगे।

विराट कोहली ने सौरव गांगुली की बातों को झुठलाते हुए साफ कर दिया था कि बीसीसीआई की तरफ से भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई थी।

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने से कोई गुरेज़ नहीं- विराट कोहली

बहरहाल, विराट कोहली की विदाई के बाद रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया है। इस पर बात करते हुए विराट कोहली ने स्पष्ट किया कि उन्हें रोहित शर्मा की ताजपोशी से ज़रा भी दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा एक बेहतरीन प्लेयर हैं और उनकी कप्तानी में खेलने से मुझे ज़रा भी गुरेज़ नहीं हैं।

विवादों से रहा पुराना नाता

बात करें, विराट कोहली के करियर की तो उनका नाम दुनिया के बेहतरीन प्लेयर्स की गिनती में शुमार है। उन्होंने अपने नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स किए हैं। हालांकि उनका विवादों से पुराना नाता रहा है। टैलेंट के साथ-साथ उनके अंदर एग्रेशन भी खूब है।

ऐसे में आज हम आपको विराट कोहली से जुड़े उन तमाम विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से वे अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं।

अनुष्‍का से मिलने के लिए तोड़ा था नियम

क्रिकेट की दुनिया में खिलाड़ियों के लिए कई नियम बनाए गए हैं। ये नियम उनकी सुरक्षा और खेल की पारदर्शिता को बरकरार रखने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं। लेकिन विराट कोहली तो ठहरे एग्रेशन की दुकान। उन्हें कहां किसी नियम कानून से ताल्लुक होता है। ठीक ऐसा ही उन्होंने एक बार अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा से मिलने के लिए किया था। दरअसल, क्रिकेट मैच के दौरान खिलाड़ी सिर्फ कोच या फिर स्‍टाफ से ही बात कर सकता है। लेकिन 2015 आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ खेलने के दौरान विराट कोहली पवेलियन में बैठी अनुष्‍का शर्मा से बात करने पहुंच गए थे। कोहली द्वारा किए गए इस नियम उल्लंघन के बाद काफी विवाद खड़ा हुआ था। इसके बाद बीसीसीआई की तरफ से उन्हें चेतावनी भी दी गई थी।

कोच अनिल कुंबले संग विवाद

विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच विवाद की खबरों ने उस वक्त जोर पकड़ा था जब कुंबले को बीसीसीआई की तरफ से भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था। साल 2016 में अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था। कहा जाता है कि विराट कोहली और कुंबले के बीच अनुशासन को लेकर नहीं पटती थी। यही वजह रही कि अनिल कुंबले ने साल भर के भीतर पद से इस्तीफा दे दिया था।

ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों को किया था गलत इशारा

यह घटना साल 2011 की है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी में टेस्‍ट मैच चल रहा था। यहां ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शक भारतीय खिलाड़ियों के लिए अपशब्‍दों का प्रयोग कर रहे थे। इस दौरान विराट कोहली ने अपना आपा खो दिया था और दर्शकों को गलत इशारा दिखा दिया था। इसके बाद विराट कोहली पर कार्यवाही की गई थी। उनके ऊपर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था।

 गौतम गंभीर संग विवाद

मामला आईपीएल के 6वें सीजन का है। गौतम गंभीर की केकेआर और विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी के बीच मैच खेला जा रहा था। इस दौरान कोहली आउट हो गए थे, तभी वे पवेलियन की तफ लौट रहे थे। इस बीच गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच जमकर बहस हो गई थी।

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here