Monday, April 15, 2024

मिस्र के रेगिस्तान से निकला प्राचीन सूर्य मंदिर, जिसे देख हर कोई है हैरान, आप भी देखे

- Advertisement -
- Advertisement -

कहा जाता है कि सनातन धर्म का इतिहास सबसे पुराना है. सदियों से ये धर्म चला आ रहा है और अकसर इसके सबूत भी सामने आते रहते हैं. अभी हाल में ही सऊदी अरेबिया में खुदाई करते हुए एक 8000 साल  मंदिर का मिलना  इसी ओर इशारा करता है. और अब मिस्र देश से खबर आ रही है कि खुदाई करते समय 4500 साल पुराना एक सूर्य मंदिर मिला.

खनन के दौरान खोज निकाला गया सूर्य मंदिर 

पिरामिडों के लिए मशहूर मिस्र में अकसर आर्कियोलॉजिस्ट     को चौका देने वाली चीजें मिलती हैं. कुछ ऐसी ही हैरान कर देने वाली दुर्लभ चीज की खोज आर्कियोलॉजिस्ट  ने की है. जिसे देख हर कोई हैरान है.आर्कियोलॉजिस्ट  ने रेगिस्तान में दबे 4500 पुराना सूर्य मंदिर को खोज निकाला है. रेगिस्तान के खनन के दौरान ये प्राचीन मंदिर को निकाला गया  है. अवशेषों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि कच्ची ईंटों से बनी ये इमारत प्राचीन सूर्य मंदिर की है.

4500 साल पुराना सूर्य मंदिर 

बताया जा रहा है 4500 साल पुराना ये मंदिर मिस्र के प्राचीन पांचवे सम्राज्य के समय का हो सकता है. इससे पहले पिछले साल भी खनन के दौरान सूर्य मंदिर के कुछ अवशेष मिले थें. बता दें इटली और पोलैंड की ओर से मिस्र में खोज किया जा रहा है.

खुदाई में मिट्टी के बर्तन और बीयर ग्लास मिले

पुरातत्व विभाग का कहना है ये 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर है. और रेगिस्तान में दबा हुआ था. इस खोज को पीछले कई दशकों में से सबसे बड़ी खोज बताई जा रही है. मिस्र के आर्कियोलॉजिस्ट का कहना है ये सूर्य मंदिर आज से तकरीबन 4500 साल पहले मिस्र के फेहरोह ने बनवाया था. जांच के दौरान पता चला कि मंदिर का बेस मिट्टी के ईटों से बना है इससे यह पता चलता है कि यहां पहले से कोई इमारत थी.  खोज में मिट्टी के बर्तन और पांचवे सम्राज्य की कुछ निशानियां मिली हैं.

मिस्र के पर्यटन मंत्रालय ने दी जानकारी

इस खोज की जानकारी मिस्र के पर्यटन मंत्रालय ने अपने इंस्ट्राग्राम पर है. उन्होंने बताया है कि खनन के दौरान रेगिस्तान से जो अवशेष मिले हैं वो 4500 साल पुराने सूर्य मंदिर का है. जिसे पांचवे सम्राज्य के फैरोह ने तुड़वा दिया था ताकि अपना मंदिर बना सकें. मंत्रालय ने बताया है इटली और पोलैंड द्वारा खोज का ये अभियान अभी जारी है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here