Thursday, July 18, 2024

किचन में कीड़ों के आतंक से हैं दुखी तो इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा, दूर होगी परेशानी

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि रसोईघर को घर का एक अहम हिस्सा माना जाता है। गांवों में आज भी चप्पल या जूते पहनकर किचन में न जाने की परंपरा फॉलो की जाती है। घर की रसोई को पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। घर की महिलाओं का आधे से ज्यादा दिन इसी चारदीवारी में गुजरता है। ऐसे में अच्छे भोजन के साथ-साथ किचन की साफ-सफाई का भी जिम्मा घर की महिलाओं पर ही होता है।

हालांकि, कई बार अच्छी तरह साफ-सफाई करने के बावजूद गंदगी रह ही जाती है। इसकी वजह तमाम तरह के जीव-जंतू किचन में अपना डेरा जमा लेते हैं। आपने अक्सर देखा होगा किचन के कोनों में चीटियां या फिर कीड़े-मकौड़े अपना घर बना लेते हैं।

ऐसे में भोजन में इनके गिरने आदि की संभावना अधिक बढ़ जाती है। अगर आपको घर की रसोई में भी कीड़े-मकौड़े आदि ने डेरा जमा लिया है तो निश्चिंत हो जाइये। आज हम आपको एक ऐसा सटीक उपाय बताने जा रहे हैं जिससे किचन से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत चुटकियों में हो जाएगा।

साफ-सफाई रखें

अक्सर देखा जाता है जिन लोगों की रसोई में जूठें बर्तन या गंदगी पड़ी रहती है वहां कीड़े-मकौड़ों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में सबसे पहले आपको अपने किचन की सफाई ढंग से करनी चाहिए। ये काम आपको रोज करना चाहिए।

बेकिंग सोडा

विशेषज्ञों के अनुसार, किचन को कीड़ों के आतंक से मुक्त कराने के लिए बेकिंग सोडा सबसे सही विकल्प साबित हो सकता है। इसकी मदद से किचन के स्लैब से लेकर खाने के ऊपर लगने वाले कीड़ों तक सभी से मुक्ति मिल सकती है।

अगर आप भी अपनी रसोई को कीड़ों से मुक्त करना चाहते हैं तो एक कप गरम पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करें बाद में इस पानी का उन जगहों पर छिड़काव कर दें जहां कीड़े-मकौड़ों का आवागमन लगा रहता हो। बाद में तकरबीन 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें।

जानकारी के अनुसार, इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार करने से आपकी रसोई कीड़ों के आतंक से मुक्त हो जाएगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here