Thursday, February 22, 2024

मोटापा घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं ये 5 मसाले

- Advertisement -
- Advertisement -

आज की इस दौड़-भाग भरी जिंदगी में इंसान खुद पर ध्यान नहीं दे पाता है। इसकी वजह से उसके शरीर की चर्बी बेइंतहा बढ़ने लगती है।

वैसे तो बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए एक्सरसाइज़ करना सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। लेकिन कई बार व्यक्ति आलस की वजह से रेगुलर व्यायाम या कसरत नहीं पर पाता है।

ऐसे में उसका शरीर दिन-प्रतिदिन फैलता जाता है।

लोगों की इसी समस्या के मद्देनज़र हमने उन मसालों पर रिसर्च की है जिनकी मदद से आसानी से पेटी की चर्बी को घटाया जा सकता है।

आइये जानते हैं क्या हैं वो मसाले।

दालचीनी

भारचतीय रसोई में उपयोग होने वाली दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से बॉडी फैट घटाने से मदद मिलती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, दालचीनी को पानी में उबालकर उसका एक चम्मच सेवन करने से मेटाबॉलिक फैट घटाने में सफलता मिलती है।

सौंफ

वज़न घटाने के लिए उपयोग किए जाने वाले मसालों की सूची में सौफ भी शामिल है। इसका उपयोग आप अपनी चाय में कर सकते हैं। इसमें ए, सी और डी विटामिन पाया जाता है जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है।

मेथी

आमतौर पर लोग इसके स्वाद की वजह से लोग इसका उपयोग करने से बचते हैं। लेकिन इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइबर सामग्री बार-बार लगने वाली भूख को खत्म कर देती है। इसकी मदद से आप अपने शरीर में मौजूद कैलोरी को घटाने में सफल हो सकते हैं।

इलायची

जानकारी के मुताबिक, इलायची में मौजूद मेलाटोनिन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसका नियमित सेवन शरीर की चर्बी को खत्म कर देता है।

काली मिर्च

तेजी से बढ़ते मोटापे से परेशान लोगों को काली मिर्च का सेवन ग्रीन टी के साथ करना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर साबित होता है। इसका दिन में दो से तीन बार सेवन करने से एक हफ्ते में नतीजे दिखने लगते हैं।

 

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here