Tuesday, April 16, 2024

आपको भी सफर के दौरान आती है उल्टियां ,आज़माइये ये घरेलू नुस्खे,

- Advertisement -
- Advertisement -

आजकल ज़्यादातर लोगों को सफर करना पंसद होता है, लेकिन जितना सफर करना पंसद होता है उतनी ही दिक्कतों  का भी सामना करना पड़ता है. आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोगो को सफर के दौरान उल्टियां होतीं है. और साथ ही जी मिचलाना और घबराहट होने जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है.

कई चूरन, दवाई खाने के बाद भी आराम नही मिलता. ऐसे मे कई लोग सफर पर जाने से भी घबराते है. आज हम बात करेंगे कुछ घरेलू नुस्खो की जिनसे आपको आराम लग सकता है .

अदरक

अदरक ऐसे गुणों से भरपूर होता है जो जी मिचलने की समस्या को रोकने में मदद करता हैं. आपको यदि सफर मे उल्टी की परेशानी है तो आप सफर के दौरान अदरक जरूर साथ रखें. इससे बेचैनी कम होती है और उल्टी के लिये भी असरदार है. अदरक का प्रयोग करते समय ध्यान रखे कि इसकी तासीर गर्म होती है और मात्रा का विशेष ध्यान रखे  .

केला

सफर के दौरान अगर आपका जी मिचला रहा है तो केला इसमे तुरंत आपकी मदद कर सकता है. केला पोटेशियम रिस्टोर करने में कारगार साबित होता हैं. इसके अलावा केला उल्टी से भी छुटकारा देता है. केले के अंदर अनेको गुण है।  यह जल्दी पचकर शरीर को तुरंत एनर्जी भी देता है।  इसे काफी पौष्टिक फल माना जाता है जो बड़ो से लेकर बच्चो तक को फायदा पहुंचाता है।

नींबू

बार-बार सफर मे उल्टी आती है और बेचैनी होती है तो नींबू को जरूर साथ रखें. नींबू की खटास उल्टी और जी मिचलाने जैसी दिक्कतो से राहत देता है. गर्म पानी मे नींबू घोलकर पीने से इन दिक्कतों से काफी राहत मिलती है. नीबू गर्मियों में बेहतरीन पेय पदार्थ बनाने में भी काम आता है जोकि पानी की कमी को भी दूर करता है  .

पुदीना

पुदीना ठंडा होता है।  ऐसे मे यदि आपको सफर मे उल्टी या जी मिचलने जैसी दिक्कत होता है तो अपने साथ पुदीना लेकर चलना ना भूलें. ठंडे पुदीने की गोली से पेट की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है. पुदीना पेट की अनेको समस्याओ में भी काम आता है। अनेको पेय पदार्थो में पुदीना का प्रयोग स्वाद बढ़ा देता है।  यही नहीं इसकी चटनी भी काफी फायदेमंद होती है

इस तरह आप अनेको घरेलु चीजों के प्रयोग से अपने सफर को बेहतरीन बना सकते है और इस समस्या से निजात पा सकते है

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here