Monday, March 4, 2024

जब पंचायत की प्रधान नीना गुप्ता को होटल बुलाकर निर्माता ने पूछा, “मेरे साथ रात बिताओगी?”

- Advertisement -
- Advertisement -

नीना गुप्ता हमेशा अपने खुले विचारों वाले बयानों के कारण मीडिया में चर्चित रहती हैं। न्यू जनरेशन के लोग उनके विचारों को खूब पसंद करते हैं। वे उन सितारों में से एक हैं जो टैबू विषयों पर भी बात करती हैं। इन दिनों वे अपनी वेब सीरीज पंचायत के कारण चर्चा में हैं। पंचायत वेब सीरीज को बेहद पसंद किया जा रहा है। इस साफ सुथरी सीरीज में नीना ने ग्राम पंचायत फुलेरा की सरपंच का किरदार निभाया है।

‘बधाई हो’ फ़िल्म से किया कमबैक

नीना गुप्ता और वेस्ट इंडीज क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के रिश्ते उन दिनों खूब चर्चे में रहे। नीना ने अपनी बेटी मसाबा को अकेले ही पालने का निर्णय लेकर सबको हतप्रभ कर दिया था। एक समय में सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरुस्कार हासिल कर चुकी नीना कहीं खो सी गई थी। 2018 में आई ‘बधाई हो’ ने उन्हें एक बार फिर लाइमलाइट में लाकर खड़ा कर दिया था।

अपनी किताब ‘सच कहूँ तो’ में किए कई खुलासे

नीना गुप्ता ने अपनी किताब में निजी जीवन से जुड़े ढेर सारी बातों का ज़िक्र किया है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पासआउट नीना जब थिएटर करने के साथ-साथ फिल्मों के लिए भी कठिन संघर्ष कर रही थी। उन दिनों उन्हें एक साउथ के निर्माता ने होटल रूम में बुलाया। नीना उस दिन पृथ्वी थिएटर में थी। जिस होटल में नीना को आमंत्रित किया गया था वह पृथ्वी थिएटर के करीब था इस कारण नीना वहाँ जाने के लिए राजी हो गई। निर्माता ने उसे सीधे होटल के कमरे में बुलाया था।

जब साउथ के निर्माता ने मिलने के लिए होटल में बुलाया

नीना को कुछ तो अटपटा लग रहा था। उनके मन मे खयाल आया कि न जाएं। एक पल को सोचा कि क्यों न उस निर्माता को लॉबी में आकर मिलने को कहें लेकिन फ़िल्म हाथ से न निकल जाए यह सोचकर उन्होंने ज्यादा ड्रामा करना ठीक नही समझा।

होटल के कमरे का वातावरण नॉर्मल नही था। उस निर्माता ने नीना का स्वागत किया और उनको उन अभिनेत्रियो के नाम गिनाना शुरू किए, जिन्हें उस निर्माता ने मौका दिया था। उस निर्माता ने नीना को फ़िल्म में रोल आफर किया। निर्माता नीना को अपनी एक फ़िल्म में हेरोइन की सहेली का रोल आफर कर रहे थे। नीना को वह रोल पसंद नही आया। वैसे भी वे वहाँ से तुरंत निकलना चाहती थी।

जब निर्माता ने रात बिताने की बात कही

नीना ने उस कमरे से निकलने का बहाना बनाया और जाने की बात कही। निर्माता ने सीधे उनसे पूछा कि, तुम्हे कहाँ जाना है, क्या तुम यहाँ रात नही बिताओगी?” यह सुनकर तो नीना का खून जम गया। उन्होंने कभी सोचा नही था कि कोई होटल में बुलाकर इस तरह की बात कहेगा। बाद में उसी निर्माता ने नीना के हाथ में उनका बैग थमाते हुए कहा कि उसे इस काम के लिए मजबूर नही किया जा रहा है। मर्जी होगी तभी वह ये काम कर सकती है।

नीना की बेटी मसाबा गुप्ता ओटीटी डेब्यू कर चुकी हैं। मसाबा की उनके जीवन पर आधारित वेब सीरीज ‘मसाबा-मसाबा’ को लोगों का खूब प्यार मिला और वे जल्द ही इसका दूसरा सीजन लेकर आएंगी। इस सीरीज में नीना गुप्ता ने अच्छा काम किया था।

नीना गुप्ता शुरू से ही एक मजबूत महिला रही है । लीक के हटकर फिल्मों के जरिये उन्होंने अपनी पहचान इंडस्ट्री में बनाई । उनका सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है ।

बिन शादी बेटी मसाबा को दिया जन्म:

80 के दशक में मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ नीना गुप्ता के रिश्ते काफी चर्चा में रहे । उस वक्त “लिव इन’ में रहने जैसे निर्णय लेना काफी मुश्किल था । हालाकि उन्हें पता था कि मशहूर खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स से उनकी शादी नही हो पाएगी पर सिर्फ बच्चे को नाम देने के लिए उन्हें शादी नही करनी थी ।

नीना गुप्ता ने बिना शादी के ही बच्चे को पैदा करने का साहसिक निर्णय लिया। उस वक्त उनकी उम्र 36 आल रही होगी । 1989 में बेटी मसाबा गुप्ता का जन्म दिया। एक इंटरव्यू में नीना ने कबूला था कि बिना पति और रिश्तेदारों के उनके सामने काफी मुश्किले आयी । नीना गुप्ता ने ऐसे समाज मे जोकि इन चीजों के बिल्कुल खिलाफ था बेटी की अच्छे ढंग से परवरिश की ।

जब नीना के पास नहीं थे हॉस्पिटल के पैसे:

पंचायत एक्ट्रेस ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सच कहूं तो ’में बताया है कि उस वक्त वह आर्थिक रूप से उतनी मजबूत नही थी । वह मसाबा को नॉर्मल डिलीवरी के जरिए ही जन्म दे सकती थी क्योंकि इसमें केवल 2000 रुपये हॉस्पिटल खर्चा था और तब उनके खाते में 2000 रुपये ही मौजूद थे।

जबकि आपरेशन से बच्चे को जन्म देने में 10,000 रुपये लगते । हालांकि तभी उन्हें उनकी डिलीवरी से कुछ दिन पहले ही इनकम टैक्स रिम्बर्समेंट के तौर पर 9,000 रुपये मिल गये। जिससे उन्होंने अपना ऑपरेशन से बेटी को जन्म दिया ।

49 की उम्र में लिया शादी का निर्णय

नीना गुप्ता ने बिना शादी के ही बेटी को जन्म दिया था। एक्ट्रेस ने कभी शादी नहीं की थी। फिर अचानक 2008 में एक फ्लाइट में उनकी मुलाकात विवेक मेहरा से हुई । नीना अब 49 की हो चुकी थी । विवेक मेहरा से नीना ने 49 साल की उम्र में पहली शादी की । विवेक मेहरा दिल्ली में रहते है और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं । वहीं नीना मुम्बई में । लेकिन दोनों के बीच गजब की बॉन्डिंग है ।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here