Thursday, April 11, 2024

अगर आपको ये 4 दिक्कतें है, तो अमरुद खाने से बचे

- Advertisement -
- Advertisement -

अमरूद एक फल है जो अगर सेब की जगह खाया जाए तो भी शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है. इसलिये अक्सर डॉक्टर्स रोजाना एक अमरूद खाने की सलाह देते है. लेकिन कई बार कुछ बीमारियों के चलते अमरूद से दूरी बना लेनी चाहिए नहीं तो गंभीर परिणाम देखने पड़ जाते है. आइये विस्तार से जानते है किन बीमारियों के दौरान अमरूद का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. 

डायबटीज के मरीज

अगर आपको डायबटीज है तो आपको अमरूद से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि अमरूद के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप अमरूद का सेवन करते है तो अपना शुगर लेवल जरूर चेक कर लें. 

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के मरीज

अगर आप इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित है तो आपको अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए. अमरूद में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है. जो कब्ज में तो बहुत फायदा करता है. लेकिन अमरूद को अधिक मात्रा में खाया जाए तो इससे पाचन तंत्र में दिक्कत आ सकती है. 

सर्जरी के टाइम या बाद में

उन लोगों को अमरूद के सेवन से दूर रहना चाहिए जिनकी सर्जरी होनी है या कुछ दिन पहले हुई है. उन लोगों को अमरूद के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि अमरूद के सेवन से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. ऐसे में अमरूद के सेवन से ब्लड लॉस के साथ ब्लड प्रेशर भी डिसबैलेंस हो जाएगा. 

गैस के मरीज 

अमरूद ने प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और फ्रुक्टोज पाया जाता है. जिससे अगर अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन किया जाए तो पेट मे गैस बनने की समस्या बन सकती है. इसके साथ ही पेट भी फूल सकता है. ऐसे में अमरूद के सेवन से परहेज किया जाए तो ही बेहतर है.

यह भी पढ़े :- रोजाना अचार खाने से होते है शरीर को घातक नुकसान, आज ही खाना छोड़ देंगे

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here