Thursday, February 22, 2024

रोजाना धनिये के पानी पीने से होते है शरीर को ये 5 फायदे

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय मसालों में साबुत धनिया अपनी खास जगह रखता है. यही वजह है कि धनिया पाउडर का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय डिश के स्वाद को बेहतर करने के लिए किया जाता है. वही क्च्चा धनिया भी गार्निशिंग के लिए बहुत उपयुक्त चीज मानी जाती है. साथ ही साथ साबुत धनिया का पानी रोज सुबह पीने से शरीर को कई तरह के लाभ प्राप्त होते है. आइये जानते है रोजाना साबुत धनिये का पानी पीने से कौन से मुख्य लाभ प्राप्त होते है.

इस तरह से बनाया जाता है धनिये का पानी

धनिये का चमत्कारी पानी बनाने के लिए आपको एक चम्मच साबुत धनिये को एक कप पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें. सुबह इस पानी को छान लें लीजिये आपका धनिये का पानी तैयार है. इस पानी को पीने से आप कम समय में अपना वजन कम कर सकते है. आपको चाहिए की आप बिना एक दिन की नागा किये इस पानी को रोजाना पिएं तभी आपको इसका फायदा मिलेगा. क्योंकि कोई भी औषधि अंग्रेजी दवाओं की तरह फौरन काम नहीं करती.

आइये जानते है धनिये के पानी पीने से शरीर को कौन से कौन से फायदे पहुंचते है.

वजन कम करने में है सहायक 

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो आप नियम के साथ रोजाना धनिया का पानी जरुर पिएं. आप देखेंगे की इस पानी को पीने से आपका वजन कम हो रहा है. क्योंकि ये मेटाबोलिज्म को बढाता है. धनिये का पानी पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है.

इम्युनिटी होती है मजबूत 

धनिये के पानी पीने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट प्रचुर मात्र में होता है. जो शरीर में फ्री रेडिकल्स कम करने में सहायक है.

बालों को मजबूत बनाता है धनिया 

धनिये के पानी पीने से बालों का टूटना और झड़ना बंद हो जाता है. क्योंकि धनिया में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन के, सी और ए मौजूद होता है. जो बालों को मजबूत करने के महत्वपूर्ण घटक है.

पेट की बीमारी होती है दूर 

जिन लोगों को पेट की समस्याएँ बनी रहती है. उन्हें खासतौर पर धनिये के पानी का सेवन करते रहना चाहिए. ये पेट को बहुत लाभकारी परिणाम देता है. 

कील मुहांसे होते है दूर 

धनिये के अंदर प्रचुर मात्र में आयरन मौजूद होता है. इसमें एंटी फंगल और एंटी बायोटिक गुण भी शामिल होते है. अगर रोजाना इसके पानी का सेवन किया जाए तो चेहरा कील मुहांसे से आजाद हो जाता है.

यह भी पढ़े :- अगर आप भी भूख न लगने की समस्या से परेशान है तो अपनाये ये आसान टिप्स

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here