Thursday, February 22, 2024

मिशन शक्ति—महिला और लड़कियों को बताई जा रही हैं उनकी शक्तियां, वर्चुअल महिला चौपाल भी बनेगी हथियार

- Advertisement -
- Advertisement -

गौतमबुद्ध नगर। नवरात्रि के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ की तरफ से महिलाओं व लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके तहत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन आदि के बारे जानकारी दी जा रही है। महिलाओं और बच्चियों को उनके खिलाफ होने वाले अपराधों के प्रति सचेत पुलिस अधिकारी सचेत कर रहे हैं।

क्या है मिशन शक्ति कार्यक्रम

महिलाओं और बालिकाओं को खुद की सुरक्षा और सम्मान के लिए जागरूक करने के लिए 17 अक्टूबर से मिशन शक्ति अभियान उत्तर प्रद्रेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है | महिला अधिकारों के प्रति जागरूक और संवेदनशील अधिकारियो की देख रेख में यूपी पुलिस इस अभियान को चला रही है | कांस्टेबल अनीता यादव सहित कई महिलाओं को मिशन शक्ति कार्यक्रम का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है

टीवी स्क्रीन के माध्यम से भी किया जा रहा जागरुक

पुलिस का एक व्रज वाहन जनपद में जगह—जगह बडी टीवी स्क्रीन के जरिये एक विडियो प्रसारित कर महिलाओं व लड़कियों को जागरुक किया जा रहा है। 15 से 20 मिनट की अवधि के लिये विभिन्न स्थानों पर रूककर विडियों का दिखाया जाता है। यह गांवों, मलिन बस्तीयों, कालौनियों, मार्केट्स, माॅल्स, पार्कों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विडियो को दिखाया जाता है।

मिशन शक्ति अभियान , कांस्टेबल अनीता यादव

वर्चुअल महिला चौपाल

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पुलिस उपायुक्त और सहायक पुलिस आयुक्त महिला सुरक्षा की तरफ से वर्चुअल महिला चैपाल के माध्यम से भी जागरुक किया जा रहा है। जहां महिलाओं एवं बच्चियों की सुरक्षा से सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण किये जाने का प्रयास किया जाता है। साथ ही पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा द्वारा साइबर एक्सपर्टस के साथ एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। तेजी से बढते साइबर अपराधों के प्रति युवकों एवं युवतियों को जागरूक किया जा रहा है।

थानों में होगी महिला डेस्क

गौतमबुद्ध नगर पुलिस आयुक्त का कहना है कि जिले के हर थाने में महिला डेस्क की स्थापना की गई है। जिन पुलिस थानों पर महिला डेस्क पूर्व से स्थापित हैं, वहां पर उनका नवीनीकरण कराया जाएगा। 25 अक्टूबर तक सभी थानों में महिला डेस्क पूरी तरह कार्य करने लगेगी।

- Advertisement -
The Popular Indian
The Popular Indianhttps://popularindian.in
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here